अभी- अभी मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट घोषित किया गया : इस समय एमपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

MP Board Result Downlod

एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट को जारी करने को लेकर सभी मुख्य काम मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा पूरे कर लिए गए हैं। इस बार मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच में करवाया था। मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा रिजल्ट तैयार कर लिया गया है। अब जल्द ही बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। आप ऑनलाइन तरीके से अपना रिजल्ट किस प्रकार चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट जो की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे 24 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया जा सकता है। एक बार जैसे ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा उसके बाद में रिजल्ट चेक करने के किसी भी तरीके को उपयोग में लेकर विद्यार्थी अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके सुरक्षित अपने पास रख सकेंगे वही सभी विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट ऑनलाइन ही देखना है क्योंकि ऑनलाइन ही रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। जैसे ही आपका रिजल्ट घोषित किया जाएगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देगे।

MP Board 12th Result 2024

अनेक राज्यों की बोर्ड परीक्षाओ की तुलना में मध्य प्रदेश राज्य की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाता है। लेकिन किसी वर्ष किसी कारण के चलते रिजल्ट को जारी करने में देरी हो जाती है। लेकिन अब रिजल्ट को लेकर बस इंतजार समाप्त होने ही वाला है क्योंकि अब रिजल्ट जारी किया जाने वाला है 204अप्रैल को रिजल्ट जारी करने की संभावना है। आज शाम 4 बजे रिजल्ट आधिकरिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

अपना रिजल्ट कैसे डाउनलोड करें।

आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट : mpbse.nic.in

आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाने के बाद आपको वहां पर रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

उसके बाद आपके सामने मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक दिखाई देंगे आप उनमें से किसी भी कक्षा वाले लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरे पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना रोल नंबर डालना होगा रोल नंबर डालने के बाद Get Result पर क्लिक करना है। 

Get Result पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट खुल कर आ जाएगा जिसमें आप की सभी जानकारी दी गई होगी। 

आप अपने रिजल्ट की पीडीएफ को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकलवा ले। 

एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट कब जारी किया जाएगा

24 अप्रैल तारीख को दोपहर में 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है रिजल्ट जारी करने से पहले तथा रिजल्ट जारी कर देने के बाद में विद्यार्थीयो को सूचना ऑफिशियल रूप से जरूर दी जाएगी वही रिजल्ट को देखने के लिए डायरेक्ट लिंक भी विद्यार्थियों के लिए शेयर किया जाएगा ताकि विद्यार्थी उस लिंक के जरिए अपने रिजल्ट को देख सके।

प्रत्येक विद्यार्थी को अपने रिजल्ट के ऊपर नाम रोल नंबर स्कूल का नाम, फोटो, कुल प्राप्त किए जाने वाले अंक, विषय फेल या पास आदि की जानकारी रिजल्ट में देखने को मिलेगी। वही रिजल्ट जारी करने से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस आयोजित किया जाएगा जिसमें परीक्षा परिणाम से जुड़ी जानकारी दी जाएगी तथा अन्य आवश्यक जानकारी भी शेयर की जाएगी।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment