मात्र 10 रूपये में ये चीज खा कर आप बना सकते है अच्छी बॉडी :-

अगर आप दुबले और पतले हैं और अपना वेट बढ़ाना चाहते हैं अपनी बॉडी को अच्छा बनाना चाहते हैं आप सिर्फ ₹10में एक अच्छी खासी बॉडी बना सकते हो। आप रोज गुड और चना बनाकर अपनी बॉडी को अच्छा बना सकते हैं आईए जानते हैं चना हमारी बॉडी में किस प्रकार काम करता है।

चने का हमारी बॉडी के लिए फायदा:-

चना हमारी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंदहोता है। 10 ग्राम चना रोज रात को पानी में भिगोकर सुबह को खाने से हमारे शरीर को बहुत ही लाभ मिलता है। इसमें बहुत से प्रोटीन होते हैं। डॉक्टर भी बताते हैं, रोज सुबह चने खाने से वजन तो बढ़ता ही है साथ में दिल की बीमारी कम होती है।

चने में क्या-क्या होता है:-

चने में प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, तांबे, कैल्शियम, आयरन, फोस्फोरस और विटामिंस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। रोज सुबह चने खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

गुड़ खाने का क्या फायदा होता है :-

गुड़ खाने के बहुतही फायदे है और गुड बहुत ही अच्छी चीज है। गुड में वसा नहीं होती है। गुड वेट लॉस करने से लेकर बढ़ाने तक में फायदेमंद होता है। गुड़ खाने सेकब्ज नहीं होता है, खाने का पाचन क्रिया सही रहता है। गुड में बहुत सारे विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है ।

गुड में कौन-कौन से विटामिन हते हैं :-

गुड़ में प्रोटीन,विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के खनिज पाए जाते हैं। जो हमारी बॉडीके लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।

अगर आप कुछ दिन गुड और चने को साथ खाते हैं तो आप एक अच्छी बॉडी बना सकते हैं, गुड और चना को साथ खाने से आपको दौड़ने में भी मदद मिलती है।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment