रोज केले खाने के क्या हो सकते हैं फायदे !

सुबह-सुबह रोज एक केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि केले में बहुत से विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। रोज एक केला खाकर आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। इससे आपके शरीर में ताकत आएगी। और चेहरे पर एक निखार आएगा। ज्यादातर लोगों जीम जाने के बाद एक केला खाते हैंऔर अपने शरीर को फिट रखते हैं।

केले में कौन-कौन से विटामिन होते हैं। :-

केले में विटामिन A, C, विटामिन B6, पोटैशियम, सोडियम, आयरन और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट व फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसी कारण केले को बहुत गुणकारी माना गया है। रोजाना केले का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। केले को अगर दूधके साथ खाया जाए तो यह और भी शरीर के लिए लाभदायक होता है। दूध के साथ किलाखाने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं क्योंकि दूध में कैल्शियम पाया जाता है। जिससे यह शरीर को एक लोहे के समान बना देता हैं।

रोज केला खाने का फायदा :-

रोज केला खाने से हमारे शरीर को बहुतफायदा है। केला खाने से हमारे शरीर को 112 कैलोरी मिलती है, और 1 ग्राम प्रोटीन मिलता है। जो हमारे शरीरको स्ट्रांग बनाने में बहुत फायदेमंद है। केला डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं शुगर लेवल को मेंटेन रखते हैं और जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment