कोरोना वैक्सीन न्यूज : कोविशील्ड का साइट इफेक्ट ( कैसे पता करें आपको कौन सी वैक्सीन लगी है ?)

कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन : देश और दुनिया में कोरोना महामारी फैलने के कारण काफीnजाने जा जिसको काबू करने के जल्द से जल्द दुनिया इस महामारी के इलाज या रोकथाम के लिए लगातार प्रयास कर रही थी। कई देशों ने इस महामारी को रोकने के लिए बहुत सी वैक्सीन तैयार की इसी बीच भारत में भी लगभग 200 करोड़ वैक्सीन लगाई गई इस माहवारी पर वैक्सीन के द्वारा काफी रोकथामकी गई।

कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों को काफी तरह की दिक्कत होगा सामना करना पड़ा इस वैक्सीन से एक रिपोर्ट के मताबिक हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज की समस्याएंहो रह है। आपको भी पता होना चाहिए कि आपको कौनसी वैक्सीन लगी है। इसका तरीका नीचे बताया गया है इससे पहले आप नीचे अच्छी वीडियो में इसके बारे में पूरी रिपोर्ट देखें।

👇👇 कोरोना वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें 👇👇

आप किस तरीके से पता कर सकते हैं कि आपको कौन सी वैक्सीन लगी है ? आपके यहां पर कुछस्टेप्स बताए गए हैं जिनको फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपने कौन सी वैक्सीन लगवाई है।

कैसे पता करेंकौन सी वैक्सीन लगी है?

इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको गूगल में कोवैक्सीन रजिस्ट्रेशन लिखकर सर्च करना है। या आप इसकी https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं।

उसके बाद आपके सामने इसका मुख्य पेज आयेगा वहां पर आपको दाएं तरफ पंजीकरण/साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

दूसरा पेज ओपन हो जाएगा। वहां पर आपको वहां पर उसे मोबाइल नंबर को डालना है। जब आपने वैक्सीन लगवाते वक्त ओटीपी या रजिस्ट्रेशन के लिए दिया था। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको GET OTP के बटन पर क्लिक कर देना।

आपके उसे मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको आपको जिस तरीके से नीचे चित्र दिखाया गया है। वहां पर भरकर verify and proceed के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने दूसरा पेज ओपन हो जाएगा।

उसे पेज को ओपन होने के बाद आप अपनी वैक्सीन के बारे में पूरी जानकारी देख सकते है।

आपको कौन सी वैक्सीन कब लगाई गई थी और किस जगह लगाई गई थी। वहां से आप अपने वैक्सीन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें आपको पूरी जानकारी देखने को मिलेंगी।

Kaise pata Karen kaun si corona vaccine lagi hai?
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment