केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2024 डाउनलोड लिंक : यहां से अपना रिजल्ट चेक करें।

CBSE Board Result 2024 Update

सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा रिजल्ट का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि कापियों के मूल्यांकन का काम समाप्त होने के बाद बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रिजल्ट जारी करने के पहले बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित दिनांक जारी किया जाएगा। जिसके बाद सभी छात्र अपने परिणाम डाउनलोड कर सकेंगे हम छात्रों को बता दें कि इस परीक्षा में लगभग 39 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया है जिन्हें अब रिजल्ट का इंतजार है। इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रिजल्ट जल्द घोषित किया जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड 2024 की परीक्षा में जो विद्यार्थी शामिल हुए थे वह सभी विद्यार्थी परीक्षा समाप्त होने के बाद अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है सभी छात्र गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट किस दिनांक को जारी किया जाएगा यदि आप सीबीएससी बोर्ड रिजल्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें। 

रिजल्ट जारी होने के बारे में अभी तक कोई भी तारीख और समय की घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया के अनुसार रिजल्ट मई महीने के पहले सप्ताह तक घोषित होने का दावा किया जा रहा है। जो छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी की तरह है हम छात्रों को बता दें कि रिजल्ट को लेकर परेशान ना हो सभी छात्र रिजल्ट का इंतजार करें। जैसे ही बोर्ड द्वारा आपका रिजल्ट घोषित किया जाएगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देगे।

इस प्रकार चेक करें रिजल्ट

  • सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद छात्रों के सामने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षा के लिंक दिखाई देंगे।
  • आपको अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रोल नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • आपके सामने आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा छात्र अपने रिजल्ट को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब जारी होगा 

जब विद्यार्थी किसी एग्जाम की परीक्षा दे देते हैं तो उसके बाद वह अपने रिजल्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि उनका रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर किस दिनांक को जारी किया जाएगा जो छात्र सीबीएसई बोर्ड 2024 की परीक्षा में शामिल हुए थे। सभी छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी नहीं किया गया है।  न्यूज़ चैनलों के माध्यम से जानकारी मिली है कि सीबीएसई बोर्ड दसवीं व बारहवीं कक्षा का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। जैसे ही आपका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment