यूपी बोर्ड 10th/12th परीक्षा 2024 में फेल हुए विद्यार्थी क्या करें ? , यहां देखें पूरी जानकारी।

UP Board Result 2024 Update

आप सभी छात्र जानते होंगे कि यूपी बोर्ड द्वारा 20 अप्रैल 2024 को 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जो भी छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे वह सभी यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर लिया था। इस यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुछ विद्यार्थी फेल हो गए हैं। अब वह सभी विद्यार्थी काफी परेशान हैं कि अब वह क्या करें। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं कि आप दोवारा परीक्षा में किस प्रकार शामिल हो सकते हैं।

यूपी बोर्ड 10th/12th रिजल्ट 2024 का पुनर्मूल्यांकन

जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वह छात्र अपने रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने स्कूल से आवेदन करना होगा जो छात्र अपना आवेदन भरना चाहते हैं वह अपने स्कूल में जाकर जानकारी प्राप्त करके अपना फार्म आवेदन कर सकते हैं आवेदन होने के 1 माह बाद उनके पुनर्मूल्यांकन का रिजल्ट जारी होगा। जब आप अपने रिजल्ट को पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करते हैं। पुनर्मूल्यांकन के बाद जो रिजल्ट जारी होगा उसके जिम्मेदार छात्र होंगे इसमें यदि आपके अंक और भी कम हो जाते हैं तो इसके जिम्मेदार छात्र स्वयं होंगे।

आधिकारिक वेबसाइटupmsp.edu.in
कक्षा 10th/12th
सत्र 2023-24
रिजल्ट जारी दिनांक 20 अप्रैल
सप्लीमेंट्री आवेदन प्रारंभ1 महीने बाद
पोस्ट का नाम फेल विद्यार्थी दोबारा परीक्षा में किस प्रकार बैठे

सप्लीमेंट्री या कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए कैसे करें आवेदन

जो विद्यार्थी सप्लीमेंट्री या कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो वह विद्यार्थी अपने स्कूल में जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। यह आवेदन फॉर्म उन विद्यार्थियों के लिए होता है जो किसी कारणवश परीक्षा में फेल हो जाते हैं या अपना किसी एक विषय का परीक्षा द्वारा देना चाहते हैं तो वह छात्र अपना आवेदन अपने स्कूल में जाकर आसानी से जमा कर सकते हैं यह आवेदन जमा करने के बाद आप की परीक्षाएं एक माह बाद प्रारंभ की जाती है। सप्लीमेंट्री या कम्पार्टमेंट मैं आवेदन करने के लिए छात्र को कुछ फीस भी जमा करनी होती है। सप्लीमेंट्री या कम्पार्टमेंट परीक्षा देना चाहते हैं तो वह अपने स्कूल में जाकर अपना आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि से पहले जमा कर सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment