डीसी बनाम आरआर के बाद आईपीएल 2024 अंक तालिका: कैपिटल्स द्वारा रॉयल्स को हराने के बाद केएल राहुल और एलएसजी के लिए अधिक चिंताएं

2024 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स से 20 रनों से हारने के बाद राजस्थान रॉयल्स की प्लेऑफ़ में योग्यता में देरी हुई । इस प्रकार आरआर ने लगातार दो मैच गंवाए हैं और इसने उन्हें आईपीएल अंक तालिका में अपने नाम के आगे क्यू लगाने से रोक दिया है। डीसी के लिए, जीत महत्वपूर्ण थी क्योंकि इसने उन्हें प्लेऑफ़ की दौड़ में सही स्थिति में बनाए रखा।

जेक फ्रेजर-मैकगर्क और अभिषेक पोरेल ने विस्फोटक अर्धशतक जमाए, जबकि ट्रिस्टन स्टब्स ने 20 गेंदों में 41 रन बनाए, जिससे डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 221/8 रन बनाए। संजू सैमसन की 46 गेंदों में 86 रन की पारी से ऐसा लग रहा था कि आरआर आसानी से कुल लक्ष्य का पीछा करने के लिए तैयार है। हालांकि, 17वें ओवर में कुलदीप ने सिर्फ चार रन देकर और दो विकेट लेकर मैच का रुख बदल दिया।

डीसी ने अंतिम तीन ओवरों में 53 रन बनाए जबकि रॉयल्स केवल 20 रन ही बना सके जिसने उनकी हार में अहम भूमिका निभाई और साथ ही डीसी की उम्मीदें भी बरकरार रखीं। 222 रनों का पीछा करते समय, रॉयल्स ने कुछ विकेट खोने के बावजूद पावरप्ले में आक्रामक होने का इसी तरह का तरीका अपनाया। जोस बटलर दर्शकों के लिए एक प्रभाव विकल्प के रूप में आए और यशस्वी जयसवाल के साथ ज्यादा प्रभाव डालने में असफल रहे। पहले ओवर की पहली गेंद पर जयसवाल को आउट मिला लेकिन खलील अहमद ने अगली गेंद पर युवा सलामी बल्लेबाज को आउट कर दिया।

विश्व कप के लिए जाने वाले सलामी बल्लेबाज के आउट होने से राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन का परिचय हुआ, जिन्होंने पूरी ताकत झोंक दी। बटलर ने दो चौके लगाए और एक अधिकतम स्कोर किया, इससे पहले कि एक्सर ने उनकी रक्षा में सेंध लगाई और पावरप्ले के अंतिम ओवर में उनके स्टंप उखाड़ दिए।भारत के आम चुनावों पर नवीनतम समाचारों तक विशेष पहुंच अनलॉक करें, केवल HT ऐप पर। अब डाउनलोड करो! 

अब डाउनलोड करो!

आरआर ने पावरप्ले को 67/2 के स्कोर के साथ समाप्त किया। रॉयल्स के कप्तान ने रियान पराग (27) के साथ 36 रन की साझेदारी की और फिर शुभम दुबे के साथ 59 रन की साझेदारी की। खल्लेल ने 14वें ओवर में लगातार चार वाइड फेंकी जिससे आरआर को आस्किंग रेट बनाए रखने में मदद मिली।

सैमसन (86) तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचने के लिए तैयार दिख रहे थे, लेकिन मुकेश कुमार ने शाई होप के साथ बाउंड्री पर एक तेज कैच लेकर सेट बल्लेबाज को आउट कर दिया। जब चार ओवर शेष थे और रॉयल्स 52 रन पीछे था, तब शुभम ने खलील की पहली दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर मेहमान टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। खलील ने एक बार फिर शॉर्ट गेंद पर शुभम (25) को आउट किया।

नवोदित डोनोवन फरेरा की चमक का क्षण खेल बदलने वाले 18वें ओवर में कुलदीप यादव ने छीन लिया। ‘चाइनामैन’ स्पिनर ने उसी ओवर में रविचंद्रन अश्विन का विकेट लेकर पलटवार किया। रॉयल्स को डेथ ओवरों में रोवमैन पॉवेल की बड़ी हिट की जरूरत थी और जब मेहमान टीम को 9 गेंदों में 35 रनों की जरूरत थी तब उन्होंने रसिख दार सलाम की गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाया।

जब 6 गेंदों में 29 रनों की जरूरत थी, बोल्ट ने एक रन लेकर पॉवेल को स्ट्राइक पर रखा और 5 गेंदों में 28 रनों का समीकरण बना लिया। मुकेश ने कर्विंग यॉर्कर से ताबूत में आखिरी कील ठोंक दी, जिससे पॉवेल (13) अपना आकार खो बैठे और स्टंप्स से बेल्स उखड़ गईं। डीसी ने 20 रनों की व्यापक जीत दर्ज की।

डीसी बनाम आरआर के बाद आईपीएल अंक तालिका

इस जीत से डीसी को एलएसजी को पीछे छोड़कर पांचवां स्थान हासिल करने में मदद मिली। डीसी 12 अंक पाने वाली चौथी टीम है। तीसरे स्थान पर सीएसके और चौथे स्थान पर एसआरएच उनसे ऊपर हैं जबकि एलएसजी चार टीमों के नेट रन रेट के आधार पर नीचे हैं। इस बीच, आरआर केकेआर के बाद दूसरे स्थान पर है, उसे पूरे सीज़न में केवल एक हार के बाद लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। वे केकेआर के साथ 16 अंकों के साथ बराबरी पर हैं, जिसका नेट रन रेट 1.453 है, जो लीग में सर्वश्रेष्ठ है, जिससे वे तालिका में शीर्ष पर बने हुए हैं।क्या आप क्रिकेट प्रेमी हैं? प्रतिदिन HT क्रिकेट क्विज़ में भाग लें और iPhone 15 और बोट स्मार्टवॉच जीतने का मौका पाएं। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment