पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वी किस्त का पैसा इस दिनांक को आएगा : यहां से अपना स्टेटस चेक करें।

पीएम किसान योजना अपडेट

जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वी किस्त किसानों के खाते में जमा कर दी गई। अब सभी किसानों को 18वी किस्त का इंतजार है। जल्द ही कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जल्द ही 18वी क़िस्त का पैसा भेज दिया जाएगा। जिस दिन किस्त का पैसा मिल सकता है सभी किसानों के खाते में जमा किया गया।सभी किसानों के मन में सवाल हैं कि 18वी किस्त कब मिलेगी और तारीख क्या है। लेकिन हाल ही में मीडिया में जो अहम जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक 18वी किस्त सभी के खाते में आ सकती है। जब आपका पैसा भेज दिया जाएगा। आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों की 18वी किस्त जल्द ही उनके बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। देशभर के कई किसान 18वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। जहां तक ​​उम्मीद है 18वी किस्त सितंबर के अंत तक आएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किस्त आपके खाते में जमा हो जाए। आपको बैंक खाता केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी। जिन लोगों ने अभी तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, वे अधिक जानकारी के लिए निकटतम कृषि केंद्र पर जा सकते हैं।

18वी किस्त कब तक जारी होगी 

आप सभी किसान भाई जानते होंगे कि केंद्र सरकार द्वारा 17वी किस्त का पैसा जारी कर दिया गया है। इस बार कुछ व्यक्ति के खाते में 17वी किस्त का पैसा नहीं आया है। यदि आप 18वी किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें। आप सभी किसान भाई काफी लंबे समय से 18वी  किस्त का इंतजार कर रहे थे।  आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि केंद्र सरकार द्वारा कुछ किसान भाइयों के खातों में 17वी  किस्त पैसा नहीं आया है। केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही 18वी किस्त का पैसा जारी कर दिया जाएगा। जिन व्यक्तियों का 17वी किस्त का पैसा नहीं आया है वह सभी व्यक्ति काफी परेशान हैं क्योंकि जल्द ही 18वी  किस्त का पैसा भी जारी होने वाला है।  यदि आप सभी व्यक्ति यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि 18वी किस्त का पैसा किस प्रकार चेक कर सकते हैं उसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

Status Check link 18th Installment

आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना ( pmkisan.gov.in ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 

जैसे ही आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को  लिखकर सर्च करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट खुल कर आ जाएगी आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना है। 

जैसे आप उस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा आपको उसे  स्क्रॉल करके नीचे आ जाना है। जहां आपको BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। 

BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने यह दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं आपको वहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर व कैप्चा कोड डालने के बाद आपको Get वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सभी किस्तों का स्टेटस खुल कर आ जाएगा आप उसमें अपनी 18वी किस्त का स्टेटस भी देख सकते हैं।

Status Check linkClick here
Installment 18th
कब आएगी जल्द पैसा भेजा जाएगा
मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्याण मत्रालय
पोस्ट का नाम पीएम किसान 18वी किस्त का पैसा कैसे देखें
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment