पीएम आवास योजना नई लिस्ट जारी : जिनका नई लिस्ट में नाम होगा, उनके खाते में ही आवास के लिए पैसा भेजा जाएगा।

पीएम आवास योजना अपडेट

प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा गरीब व्यक्तियों को आवास बनवाने के लिए पैसा दिया जाता हैं। यदि आप भी इस इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं। इसके लिए आपको घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ लेकर फिर आप पक्के मकान में रह पाएंगे। तो अगर आपकी आर्थिक स्थिति बेहद निर्बल है और आपको पीएम आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। आप इस पोस्ट को पढ़कर यह बात अच्छी तरह से समझ जाएंगे। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर महीने एक नई लिस्ट जारी की जाती हैं।

पीएम आवास योजना के माध्यम से देश में रहने वाले गरीब लोगों को सरकार आवास की सुविधा प्रदान करती है। बताते चलें कि इसके लिए सरकार वित्तीय मदद लाभार्थी नागरिकों को बैंक में उपलब्ध कराती है। ‌लेकिन जो लोग इस योजना के माध्यम से लाभ लेना चाहते हैं तो इन्हें इसके लिए सबसे पहले अप्लाई करना होता है। परंतु केवल अप्लाई करने से ही आप योजना का लाभ नहीं ले सकते। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकों पहले आवेदन करना होगा।

पीएम आवास योजना से मिलने वाला लाभ

अगर आप पीएम आवास योजना के लिए पात्रता रखते हैं। ऐसे में आपको सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए पैसे दिए जाते हैं। जानकारी के लिए बताते चलें कि इसके लिए आपको आपकी योग्यता अनुसार ढाई लाख रुपए तक की सब्सिडी राशि मिलती है। आप देश के किसी गांव के निवासी हों या फिर शहर में रहने वाले नागरिक हों आपको योजना का लाभ अवश्य मिलता है। लेकिन यह सब्सिडी राशि हर इलाके के अनुसार से अलग हो सकती है। ‌अभी अभी सरकार द्वारा नई लिस्ट जारी की जाती हैं। जिनका नई लिस्ट में नाम होगा उनके खाते में ही पैसा भेजा जाएगा।

पीएम आवास योजना के लाभ

  • बताते चलें कि जो नागरिक पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं इन्हें 130000 की वित्तीय मदद दी जाती है।
  • जबकि शहरों में रहने वाले नागरिकों को 2.50 लाख रुपए की मदद पक्का मकान बनाने के लिए सरकार देती है।
  • योजना के माध्यम से मिलने वाली वित्तीय मदद सीधे लाभार्थी को बैंक में पहुंचा दी जाती है। ‌

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

  • आपके पास पहले से अपना खुद का पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • आप किसी सरकारी पद पर नौकरी करते हों।
  • आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए क्योंकि इससे कम आयु होने पर आप अप्लाई नहीं कर सकते।
  • आपकी पूरे साल की कमाई 6 लाख से ज्यादा बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।
  • योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज भी होने आवश्यक हैं।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment