PM Kisan 17th Installment: 18वी क़िस्त की 2000 रुपए की तिथि जारी, यहाँ से चेक करें

केंद्र सरकार हमेशा अपने देश के नागरिकों के लिए बेहद कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने आज से लगभग पांच साल पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया था। यह योजना किसानों के लिए अत्यंत लाभकारी है क्योंकि इसके अंतर्गत किसानों को हर साल 6 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है।

बता दे यह राशि हर चार महीने के अंतराल में 2 हजार रूपए की किश्त के रूप में प्रदान की जाती है। अभी तक किसानों को इस योजना के अंतर्गत 17 किश्त प्राप्त हो चुकी है। अतः अब देश के सभी लाभार्थी किसानों के द्वारा अगली यानी 18 किश्त जारी होने की बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। इसीलिए यहां पर हमने अगली किश्त जारी होने की संभावित तिथि की जानकारी बताई है।

PM Kisan 18th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ देश के 9 करोड़ किसान ले रहे है यानी इन किसानों के खाते में हर 4 चार महीने के अंतराल में सरकार 2 हजार रुपए की राशि हस्तांतरित हो रही है। पिछली यानी 17वी किश्त की 2 हजार रूपए की राशि 18 जून के दिन नरेंद्र मोदीजी के द्वारा वन क्लिक डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई थी।

अब अगली यानी 18वी किश्त ठीक पिछली किश्त के 4 महीने के बाद जारी की जायेगी। यहां पर इसकी संभावित तिथि आपको जानने को मिलेगी। साथ ही यहां पर किन किन किसानों को अगली किश्त की राशि नहीं मिलने वाली है और उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा। इसकी भी जानकारी आज के इस लेख में प्रस्तुत की गई है। ऐसे में आपको यह लेख अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ना चाहिए।

कब तक आयेगी अगली क़िस्त की राशि

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत पिछली यानी 17वी किश्त के रूप में 2 हजार रूपए की राशि 18 जून के दिन जारी की गई थी। जैसा कि योजना की जानकारी के मुताबिक हर चार माह के अंतराल पर इस योजना की प्रत्येक राशि जारी की जाती है। ऐसे में देखा जाए तो पिछली किश्त की राशि को जारी हुए अभी 2 माह का समय बीत चुका है।

यानी 18 किश्त के लिए किसानों को 2 महीने की प्रतीक्षा और करनी होगी। वैसे भी लोकसभा चुनाव चल रहे है अतः मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा चुनाव के बाद ही यानी अक्टूबर माह के अंत में या फिर नवम्बर माह के शुरुआती सप्ताह में योजना की 18वी किश्त की राशि हस्तांतरित की जायेगी। हालांकि अगली किश्त जारी होने की स्पष्ट तिथि की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

क़िस्त न आने का कारण

आपको बता दे कि सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत नए दिशा निर्देश जारी किए गए है क्योंकि पिछले कुछ समय से ऐसे किसानों के खाते में 15 हजार करोड़ रुपए फालतू में हस्तांतरित हुए है, जिन्होंने अपनी सभी जमीन बेच दी है या फिर किसान की मृत्यु हो चुकी है। इसीलिए योग्य किसान के खाते में ही योजना की राशि जाए इसके लिए सरकार ने नवीन दिशा निर्देश जारी किए है।

सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अंतर्गत सबसे पहले तो किसान को अपनी ई केवाईसी जरूर करवा लेना चाहिए। इस ईकेवाईसी की प्रक्रिया में किसान की भूमि उसके आधार कार्ड तथा समग्र आईडी से लिंक हो जायेगी। ई केवाईसी करने के लिए किसान को अपने नजदीकी ग्राहक सुविधा केंद्र पर जाना होगा। या फिर समग्र पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर स्वयं भी अपनी ई केवाईसी की जा सकती है।

इसके अलावा सरकार ने आधार सत्यापन के भी दिशा निर्देश दिया गए है, जिसके लिए प्रत्येक लाभार्थी किसान को अपनी जमीन से संबंधित इलाके के पटवारी के पास जाना है। अतः पटवारी किसान और उसके आधार कार्ड की तस्वीर लेगा इस तरह से आधार सत्यापन सफलतापूर्वक पूरा हो जायेगा। यदि आपने इन दोनो कार्य को नही किया है तो इन्हे आप तुरंत ही करवा ले, अन्यथा आप अगली किश्त से वंचित हो जायेंगे। वही इसके अलावा अपना बैंक खाता भी आधार नंबर से लिंक करना सुनिश्चित करे।

पीएम किसान 18वी क़िस्त कैसे चेक करें?

  • योजना की लाभार्थी स्थिति देखने हेतु किसान को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर इसके बाद इसके मुख्यपृष्ठ पर ही आपको Know Your Status का विकल्प दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर दे।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर अपना पंजीकृत नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज कर दे।
  • अब इसके बाद जैसे प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके लॉगिन कर लेने के बाद आपके सामने आपकी लाभार्थी स्थिति
    प्रदर्शित हो जायेगी।

पीएम किसान सम्मन निधि योजना क़िस्त

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में यहां पर महत्वपूर्ण जानकारी हमें जानने को मिली है। बता दे यहां पर योजना की अगली यानी 18वीं किस्त जारी होने की संभावित तिथि के बारे में जानकारी प्रस्तुत की गई है साथ ही यहां पर किसानों को आवश्यक जरूरी कार्यों को करने की भी जानकारी प्रस्तुत की गई है, ताकि किसान अगली किश्त से वंचित न हो सके।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment