पीएम किसान 18वी किस्त अपडेट : केंद्र सरकार द्वारा 18वी किस्त का पैसा कब भेजा जाएगा, यहां देखें पूरी जानकारी।

PM Kisan 18th Installment Update

पीएम किसान 18वीं किस्त 2024 सभी किसान भाइयों के लिए लेटेस्ट अपडेट जारी कर दी गई कि पीएम किसान का पैसा जारी होने के बाद लगभग 4 महीने के बाद अगले की जारी की जाती है तो इसी को देखते हुए आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि पीएम किसान 18वीं किस्त 2024 कब जारी की जाएगी और इसके साथ ही साथ सभी बताएंगे पीएम किसान 18वीं किस्त 2024 को स्टेटस कैसे चेक करें कैसे चेक कर सकते हैं और इसकी जोड़ी से भी जानकारी आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं तो आप कृपया आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पड़े ताकि आपको सभी जानकारी सही प्रकार से मिल सके PM Kisan 18th Installment 2024  सभी किसान भाइयों के लिए लेटेस्ट अपडेट जारी कर दी गई है। जो भी किसान पीएम किसान 18वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि अब पीएम प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2000 की 18वीं किस्त कब जारी की जाएगी तो आपको बता दे की 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी किया गया था और आप सभी को पता है।

आप सभी किसान भाई जानते होंगे कि हर वर्ष केंद्र सरकार द्वारा किसान भाइयों को 6000₹ की धनराशि प्रदान की जाती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं कि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते हैं एवं केंद्र सरकार द्वारा 18वी किस्त का पैसा कब जारी किया जाएगा इसकी जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से देख सकते हैं।

18वी किस्त का स्टेटस कैसे देखें

आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना (pmkisan.gov.in ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट खुल कर आ जाएगी आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना है। 

जैसे आप उस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा आपको उसे  स्क्रॉल करके नीचे आ जाना है। जहां आपको BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। 

BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने यह दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

आपको वहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर व कैप्चा कोड डालने के बाद आपको Get वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सभी किस्तों का स्टेटस खुल कर आ जाएगा आप उसमें अपनी 14वी किस्त का स्टेटस भी देख सकते हैं। 

पीएम किसान योजना विवरण

PM Kisan 18th Installment पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त का पैसा जल्द जारी किया जा सकता है। यह योजना सत्र 2018-2019 के तहत शुरू की गई थी इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक स्थिति को मजबूत करना हो और उनकी आय को बढ़ा देना है इस योजना में लाभ उन सभी छोटे और सीमा किसानों को मिलता है जिनका मूल्य आबाद देखे थे पीएम किसान योजना क्या है PM Kisan 18th Installment 2024 प्रधानमंत्री किसान योजना पीएम किसान योजना भारतीय किसानों को शहर प्रदान करने का उद्देश्य स्वरूप की गई है इस योजना में पीएम किसान ₹2000 हर 4 महीने में दिए जाते हैं। किसानों को सालाना 6000 की धनराशि दी जाती हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment