ई श्रम कार्ड नई पेमेंट लिस्ट 2024 , जिनका इस लिस्ट में नाम होगा उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

E – Shram Card List 2024

ई श्रम कार्ड लिस्ट श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जिसे आप सभी आवेदन करने वाली श्रमिक अपने डिवाइस में ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं। अगर आप इस ई श्रम कार्ड लिस्ट को चेक करते हैं। आपका नाम इस लिस्ट में शामिल किया जाता है तो निश्चित ही आपका भी ई श्रम कार्ड बनाया जाएगा। आप ई श्रम कार्ड का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसका आवेदन पूरा करना होगा इसके बाद में भारत सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड लिस्ट भी जारी की जाएगी। आप सभी को बता दे की ई श्रम कार्ड लिस्ट जारी हो चुकी है।

आपने ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था तो आपको ई-श्रम कार्ड लिस्ट चेक करना जरूरी है। ई श्रम कार्ड बन जाने के बाद में आप सभी श्रमिकों को ₹1000 की वित्तीय सहायता हर माह प्राप्त होने लगेगी एवं सरकार की ओर से चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का भी लाभ प्राप्त होने लगेगा। केन्द्र सरकार द्वारा हर महीने 1000 ₹ की धनराशि दी जाती हैं।

E Shram Card के लिए पात्रता 

यदि आप अपना ही श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको निम्न पात्रता को पूरा करना होगा इसके बाद ही आपका श्रम कार्ड बन सकता है। 

आवेदक असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला होना चाहिए। 

आवेदक पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा हो 

आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए। 

आवेदक किसी लाभ के पद पर ना होना चाहिए। 

आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए 

आवेदक की आयु 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।  

ई श्रम कार्ड का उद्देश्य

ई श्रम कार्ड जारी करके का भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले श्रमिकों का विकास हो सके। भारत सरकार का लक्ष्य सभी श्रमिक वर्ग के श्रमिको को आर्थिक लाभ प्रदान करके उनको आत्मनिर्भर बनाना है और उनका मानसिक विकास करना है। यह श्रम कार्ड केवल श्रमिक वर्ग की नागरिकों के लिए ही उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके अंतर्गत केवल असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले श्रमिकों को ही पात्र माना जाएगा एवं आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर है तो आप योग्य नहीं होंगे और ना ही आपका ई-श्रम कार्ड बनाया जाएगा।

ई श्रम कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र आदि।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रमिकों को ई श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा।
  • जिन श्रमिकों की आयु 60 वर्ष से पार हो चुकी है उन्हें पेंशन की सुविधा प्राप्त होगी।
  • वृद्ध श्रमिकों को 3000₹ की आर्थिक राशि प्राप्त होगी।
  • ई श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध होगा।
  • ई श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 की वित्तिय सहायता प्रति माह प्राप्त होगी।

E – Shram Card Highlight 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को आर्थिक रूप से मदद करना है इस योजना के तहत केंद्र सरकार श्रम कार्ड धारकों को आपातकाल स्थिति में ₹1000 श्रम कार्ड धारक के खाते में ऑनलाइन माध्यम से भेज दिए जाते हैं जिससे कि वह व्यक्ति अपने घर का खर्च ठीक प्रकार से चला सके क्योंकि आपातकाल स्थिति में असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को रोजगार नहीं मिलता इस कारण से केंद्र सरकार गरीब व्यक्तियों को आर्थिक रूप से मदद देती रहती है जिससे कि वह अपना जीवन यापन ठीक प्रकार से करते रहे। इस योजना का लाभ वही व्यक्ति ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं एवं जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a comment